Khane ke turant bad kyon nahi pina chahiye pani

भोजन के समय पानी न पीने का कारण-
एक मनुष्य के सिवाय ईश्वर की बनाई हुई सृष्टि का और कोई भी जीव भोजन के समय प्रायः पानी नहीं पीता है ,भोजन के समय अगर पानी पिया जाए तो पाचन शक्ति घट जाती है ।हम लोग जो पदार्थ खाते पीते हैं उनमें प्रायः बहुत कुछ पानी का अंश रहता है पर फिर भी शरीर को धारण करने और प्यास मिटाने के लिए थोड़ा बहुत पानी पीना आवश्यक है ।
  पानी है या विष -
आयुर्वेद के मुताबिक खाने के बाद पानी पीना जहर के समान होता है ।आपने अक्सर बड़ों को कहते हुए भी सुना होगा कि भोजन के बाद तुरंत पानी में मत पियो ।

Bhojan ke saath pani pita aadmi


अगर आप अपनी जिंदगी को स्वस्थ तरीके से जीना चाहते हैं तो भोजन के कम से कम  लगभग 40 मिनट के बाद ही पानी पिए।
अगर हम आयुर्वेद में लिखी छोटी-छोटी बात मान लें तो हमारी जिंदगी कितनी अच्छी हो सकती है ।लेकिन हम अपनी नासमझी से बहुत सारे काम गलत कर देते हैं।
क्या होता है भोजन करने के बाद पानी पीने से-
अगर आप भोजन करने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो उसका सीधा असर पाचन क्रिया पर पड़ता है ।हम जो भोजन करते हैं वह नाभि के बाएं हिस्से में स्थित जठराग्नि में जा कर पचता है। जठराग्नि 1 घंटे तक खाना खाने के बाद प्रबल रहती है। आयुर्वेद के मुताबिक जठर की अग्नि से ही खाना पचता है। अगर हम तुरंत पानी पी लेते हैं तो खाना पचने में काफी दिक्कत होती है ।इसलिए आयुर्वेद में खाने और पानी पीने में यह अंतर रखा है ।
क्या आप जानते हैं कि भोजन के तुरंत बाद पानी पी लेने से कौन कौन से रोग हो जाते हैं आइये आज इसके बारे में जानते हैं-
आयुर्वेद में कहा गया है कि जो लोग भोजन के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं उन्हें 103 प्रकार की बीमारियां घेर लेती हैं ।आयुर्वेद की मानें तो खाना खाने के लगभग 1 से 2 घंटे के बाद ही पानी पीना चाहिए ।अगर आप भी भोजन के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो कई परेशानियों के शिकार हो सकते हैं ।

Some useful articles
Also read this

Apna health kaise banaye

What is balanced diet

How to increase weight in 15 days


 सावधानियां -कुछ सावधानियां ऐसी भी बरतनी चाहिए जैसे -सुबह उठकर सबसे पहले गर्म पानी पिए। सुबह जब भी पानी पिएं तो एक एक  घूंट लेकर ही पानी पिएं ।इससे आपका शरीर गर्म रहेगा ।अगर नाश्ता करने के तुरंत बाद ही प्यास लगने लगे तो फलों का जूस आदि पी सकते हैं ।वही आप लंच के बाद दही या छाछ ले सकते हैं ।हालांकि इन में भी पानी होता है लेकिन यह भोजन को आराम से पचाने में मदद करते हैं और वह भी बिना किसी नुकसान के।
 बता दे पानी हमेशा गर्म या गुनगुना या शरीर के तापमान के अनुसार होना चाहिए। ठंडा पानी पीने से शरीर के कुछ अंगों में रक्त नहीं पहुंचता है।कुछ समय के बाद यह कमजोरी और कई प्रकार की बीमारियों का कारण बनता है ।जैसे की हार्टअटैक ,किडनी फेलियर ,ब्रेन हेमरेज आदि।
 अधिकतर बार ठंडा पानी पीना कब्ज का मुख्य कारण होता है ।इससे बड़ी आंत सिकुड़ती  है जो कि अनेक जटिलताएं पैदा करती है यह बात लागू होती है।
यदि आप भी भोजन के तुरंत बाद पानी पीते हों तो यह आदत तुरंत बदल लें।
Previous
Next Post »